ताड़ का गुड़ -- एक स्वस्थ और स्वादिष्ट प्राकृतिक चीनी का विकल्प

Palm Jaggery

क्या आप भी सफेद चीनी का विकल्प खोजने के बारे में सोच रहे हैं? तो आपकी खोज यहाँ खत्म होती है। आयी हम आपको सफ़ेद चीनी के प्राकृतिक विकल्प से रूबरू करते है, ताड़ का गुड़ जिसे उड्गुडी करुपट्टी, पामिरा और टॉडी पाम से भी जाना जाता है, न केवल यह एक प्राकृतिक स्वीटनर है, बल्कि एक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प भी है।
भारतीय घरों में आपको अक्सर गुड़ जैसा आइटम मिल जाएगा. जिसका इस्तेमाल खाने में मीठे स्वाद के तौर पर किया जाता है. इसके अलावा गुड़ को कई स्वादिष्ट व्यंजन तैयार किये जाते है। भारत में कई तरह से गुड़ को तैयार किया जाता है. जैसे कुछ ईख के रस से बनाकर तैयार किए जाते हैं. और कुछ खूजर के रस से तैयार किए जाते हैं.
ताड़ से बने गुड़ को दक्षिण भारत बंगाल और झारखंड़ में बनाया जाता है। ताड़ी के ताड़ से बनने वाला गुड़ म्यांमार की खासियत है । ये गुड़ न केवल खाने में स्वादिष्ट है बल्कि इसे खाने के बहुत सारे फायदे भी हैं। ताड़ का गुड़ आयरन, फोलेट, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे पोषक खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते है।
इसके औषधीय गुणों के कारण आजकल इसका उपयोग आयुर्वेद दवाओं के निर्माण में भी किया जा रहा है।

ताड़ का गुड़ किस प्रकार बनता है ?


यह गुड़ ताड़ के पेड़ के अर्क से तैयार किया जाता है। इसमें शाम को ताड़ के पेड़ पर चढ़कर इस काम को करने वाले मटकी बांध कर रस एकत्र करते हैं। सुबह मटकी उतारकर उसे आग पर चढ़ाकर उसे तब तक पकाते है जब तक वह गाड़ी चाशनी के सामान न हो जाये । फिर उसे मनचाहे आकर मे जमाया जा सकता है।

Palm Jaggery

यह जब बनकर तैयार होता है, तो इसका रंग गोल्डन ब्राउन होता है। गुड़ विशुद्ध रुप से सिर्फ ताड़ रस का होता है, इसके अलावा ताड़ के गुड़ में कोई रासायनिक या कृत्रिम सामग्री का इस्तेमाल नहीं किया जाता । इसिलए तो यहाँ इतना स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है।

आइये अब इसके कुछ स्वास्थ लाभ के बारे में जान लेते है।

1. पाचन
ताड़ के गुड़ का नियमित सेवन पाचन में मदद कर सकता है। यह पाचन एंजाइमों को सक्रिय करता है और नियमित मल त्याग में मदद करता है। यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो कब्ज और अन्य पाचन समस्याओं से पीड़ित हैं।

2. अम्ल पित्त
ताड़ का गुड़ एसिडिटी के प्राकृतिक उपचारों में से एक है। यह पेट में अतिरिक्त एसिड बनने से रोकता है। पोटेशियम से भरपूर, यह हमारे शरीर में पित्त को नियंत्रित रखने में मदद करता है। भारी भोजन के बाद ताड़ के गुड़ का सेवन मिठाई के रूप में किया जा सकता है।

3. सर्दी और खांसी
ताड़ गुड़ के बहुत सारे औषधीय लाभ हैं। यह सर्दी और खांसी से राहत दिलाने में मदद करता है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स सबसे कम होता है। यह बलगम को घोलकर श्वसन पथ को साफ करने में भी मदद करता है। आप एक कप गर्म चाय या पानी में ताड़ के गुड़ का एक टुकड़ा मिलाकर पी सकते हैं।

4. अनियमित पीरियड्स
ताड़ के गुड़ का नियमित सेवन अनियमित पीरियड्स को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। यह प्रकृति में गर्म है। चूंकि यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसलिए यह पीरियड्स में ऐंठन को कम करने में मदद कर सकता है।

5. दमकदार तेजस्वी त्वचा
ताड़ गुड़ एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण , यह झुर्रियों और मुंहासों को कम करने का एक कारगर उपाय हो सकता है। अगर आप एक समान टोंड त्वचा चाहते हैं तो यह एक अच्छा विकल्प है। इसमें मौजूद ग्लाइकोलिक एसिड त्वचा की बनावट को चिकना और कोमल बनाने मे आपकी मदद कर सकता है।

6. स्वस्थ बाल
बालों के झड़ने का एक मुख्य कारण निम्न एचबी स्तर है। ताड़ का गुड़ आयरन से भरपूर होता है। आयरन एचबी के उत्पादन में मदद करता है। ताड़ के गुड़ के नियमित सेवन से एचबी बढ़ता है और इससे स्कैल्प की जड़ों तक ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और बालों का गिरना कम होता है। यह बालों के बेहतर विकास मे मदद करता है।

7. वजन घटाना
ताड़ गुड़ पोटेशियम से भरपूर होता है। पोटेशियम हमारे शरीर मे जल प्रतिधारण और सूजन को कम करने में मदद करता है। इससे वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। प्रकृति में गर्म होने के कारण यह भोजन के उचित पाचन में भी मदद करता है।

Palm Jaggery



भले ही ताड़ का गुड़ चीनी का बेहतर विकल्प हो सकता है, लेकिन इसका सेवन मध्यम मात्रा में ही करना चाहिए। मधुमेह वाले लोगों को इसका सेवन शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

https://weaveskart.com/collections/natural-sweeteners

 

Leave a comment

Please note, comments must be approved before they are published